Thursday, 21 May 2020

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए 1 दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए, क्लिक कर जानें

आज के इस वर्तमान समय में भूख मिटाने के लिए हम कुछ भी खा लेते हैं, चाहे वह बाहर का जंग फूड ही क्यों ना हो, आज के इस दौर में तली हुई चीजें जैसे समोसे, जलेबी, पिज्जा बर्गर आदि खाने का चलन है, क्योंकि यह काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं, जबकि इन्हें खाने के बाद यह जल्दी से पचते नहीं और यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि रोटी खाना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि 1 दिन में हमें कितनी रोटियां खानी चाहिए, तो चलिए फिर जान लेते हैं|

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रोटी हमारे लिए एक ऐसा फूड है जिस खाने से हमारे शरीर को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, इसीलिए बहुत से लोग भरपेट रोटियां खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं 1 दिन में कम से कम कितनी रोटी खानी चाहिए, यदि हम कम रोटी खाएं तो क्या होगा और अधिक खाए तो क्या इफ़ेक्ट होगा, तो चलिए फिर जान लेते हैं|
1 दिन में इतनी रोटियां खाएं

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एक व्यक्ति यदि अपने आप को स्वस्थ बनाए रखना चाहता है तो उसे 1 दिन में 6 से 8 रोटियां खाने चाहिए, यदि कोई व्यक्ति अधिक शारीरिक मेहनत करता है तो उसे 1 दिन में कम से कम 12 रोटियां खानी चाहिए, क्योंकि रोटी खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ-साथ फायबर मिलता है, यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी डाइट कम करनी होगी, ताकि आप अपने मोटापे को कंट्रोल कर सके, लेकिन वजन घटाने में आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होती है, यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पूरे दिन में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होगी, यदि आप एक दिन में 75 ग्राम कार्ब्स रोटी से प्राप्त करते हैं तो उसके लिए आपको पांच रोटी खानी पड़ेगी और रात के समय रोटी खाकर बिल्कुल ना सोए अन्यथा आपका वजन बढ़ेगा|

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रोटी खाकर आप वजन भी बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के परहेज करने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए आप जितनी चाहे उतनी रोटियां खा सकते हैं, क्योंकि जितनी रोटियां आप खाएंगे उतनी ही आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा प्राप्त होगी जो वजन बढ़ाने में मददगार साबित होगी|