Saturday, 16 May 2020

2 भिन्डी रातभर भिगोकर सुबह पी लें उसका पानी, 7 दिनों बाद खुद बोलेंगे- चमत्कार हो गया


हरी सब्जियों में भिन्डी एक ऐसी सब्जी है जिसका प्रयोग खाने में सभी करते हैं. भिन्डी से आमतौर पर कई प्रकार की दिश बनाकर लोग खाते हैं. आज हम आपको भिन्डी को पानी में भिगोकर उस पानी को पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही साथ आपको ये भी बतायेंगे की भिन्डी खाने के क्या फायदे होते हैं. तो आईये जानते हैं की भिन्डी को पानी में भिगोकर खाने के क्या फायदे आपको मिल सकते हैं.
सबसे पहले आपको बता दें की भिन्डी में फाइबर की प्रचुरता होती है जो की आपके पाचन तंत्र को दुरुश्त रखने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है.
बता दें की इसमें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फाइबर तो होता ही है साथ ही साथ यदि आप रोज रात को सिर्फ दो भिन्डी काटकर उसे एक ग्लास में डालकर रखें और सुबह उस पानी का सेवन करें तो यक़ीनन अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो उससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा और शुगर कण्ट्रोल होगा. बता दें की रात भर पानी में भिन्डी भिगोकर उस पानी को पीने से कुछ ही दिनों में डायबिटीज कण्ट्रोल होता है और इससे आप हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं. इसके अलावा डायबिटीज के पेशेंट को ज्यदा से ज्यादा भिन्डी खाने को भी कहा जाता है हाँ लेकिन वो बिलकुल भी तला भुना नहीं होना चहिये.
इसके अलावा आपको बता दें की भिन्डी का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी काफी बेहतर माना जाता है. बता दें की प्रेग्नेंट महिलाएं यदि भिन्डी का खाने में सेवन करती है या फिर भिन्डी को पानी में भिगोकर उस पानी को पीती है तो इससे ऐसा पाया गया है की अंदर पल रहे बच्चे को किसी भी प्रकार का परेशानी नहीं होती है. प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर भी भिन्डी खाने की सलाह देते हैं. आपको बता दें की भिन्डी में प्रचुर मात्रा में विटामिन के होने की वजह से ये हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में सहायक होता है.
इसके अलावा यदि आप रोज भिन्डी भिगोए हुए पानी को पीते हैं तो इससे आपको सब्जी के रूप में खाए जाने वाले फ्राइड और मसालेदार भिन्डी से स्यदा पोषक तत्व प्राप्त होते हैं.
आपको बता दें की भिन्डी का सेवन वैस लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है जो की अस्थमा के मरीज होते हैं. अस्थमा के मरीज यदि रोज रात को महज दो भिन्डी पानी में डालकर उस पानी को सुबह पि लें तो कुछ ही दिनों में उन्हें अस्थमा की शिकायत से निजात मिल जाता है. इसके अलावा भिन्डी का सेवन कब्ज की समस्या को भी दूर करने में काफी कारगर साबित होता है, चूँकि भिन्डी एक रेशेदार सब्जी है और इसमें फाइबर सबसे ज्यादा पाया जाता है इसलिए इसे खाने से पाचन क्रिया में कोई रुकावट नही आती है और कब्ज की समस्या से रहत मिलती है.
बता दें की भिन्डी का पानी पीना या फिर भिन्डी का सेवन करना किसी भी हार्ट के मरीज के लिये भी बेहद लाभदायक साबित होता है. ऐसा इसलिए है क्यूंकि भिन्डी आपके शारीर से कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करता है.