Thursday, 21 May 2020

लॉकडाउन: 2 महीनों से घर में बंद रहने से जकड़न गयी पीठ, कमर और मांसपेशियों के दर्द का रामबाण इलाज है ये नुस्खें


कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। चीन से निकली इस महामारी से अब तक लाखों लोगों की मौत हो गई है और कई सारे लोग संक्रमित हो चुके हैं। वायरस से बचने का एक ही तरीका है और वह खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना है। यही वजह है कि सभी पिछले 2 महीने से देश में लॉक डाउन जारी है और सभी लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं।
हालांकि ज्यादातर लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। घर में काम कर ले मैं ऑफिस वाला माहौल नहीं होता और लगातार कई घंटे तक काम करने से की कमर दर्द और मांसपेशियों के दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनको करने के बाद आप पीठ ओऱ कमर के दर्द से राहत पा सकते हैं।
सिर की मालिश करने से मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण बढ़ता है जिससे मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है। तेल मालिश लैक्टिक एसिड को दूर करता है जबकि तेल मालिश शरीर को बहुत आराम हो जाता है और दर्द से राहत मिलती है।
चेरी जूस में एंटी ऑक्सीडेंट नामक गुण पाए जाते हैं जो अभी मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करते हैं।ब्रिटिश जनरल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक खट्टी चेरी का जूस मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।
मांसपेशियों के दर्द से निजात पाने के लिए सेब का सिरका भी बेहद मददगार होता है। इसे एक गिलास पानी में एक चम्मच मिला करती हैं तो सीधा प्रभाव हिस्से पर लगता है। एप्पल साइडर विनेगर मैं एल्कलाइन गुण पाए जाते हैं और यह सूजन रोधी होता है जिससे मांसपेशियों का दर्द और सूजन कम होता है।