Thursday, 14 May 2020

ये जनाब है दुनिया के सबसे छोटे कद के बॉडीबिल्डर,इंस्टा पर 39 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स

वैसे किसी ने सही ही कहा है एक बंदे की बॉडी ही बताती है आखिर वो क्या चीज है। 27 साल के इन  जनाब का नाम Vince Brasco है। मगर कद को मापने का पैमाना क्‍या है इंच टेप और काबिलियत को। सुंदरता के पैमाने पर भले ही कुछ फीसद अंक कद के खाते में जाते हों पर आपकी काबिलियत, समझदारी और बौद्धिकता का इससे दूर-दूर तक कोई नाता नहीं। दूसरे शब्‍दों में कहे तो छोटे होने का मतलब ये नहीं है कि आप अपने काम में भी छोटे हैं। उन्हीं में से हैं एक ये जनाब जिनके कारनामे भी बहुत बड़े-बड़े...
ये जनाब है दुनिया के सबसे छोटे कद के बॉडीबिल्डर,इंस्टा पर 39 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स
गिनीज बुक में है नाम शामिल 
बचपन से ही Acondroplasia से पीड़ित ये दुनिया के सबसे छोटे बॉडीबिल्डर हैं, जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। उनकी हाइट 4 फीट 1 इंच है।  Acondroplasia ऐसी बीमारी होती है जिसमें बंदे का कद हमेशा के लिए छोटा ही रह जाता है। 
दुनिया में ‘मिनी हल्क’ के नाम से मशहूर विनस बीते 8 वर्षों से बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं और ये  अमेरिका के पेंसिलवेनिया में रहते हैं।
विनस पेशे से फायर फाइटर हैं। उनका कहना है , मैं दुनिया को ये दिखाना चाहता हूं कि मैं बौना होने के बाद भी वो सबकुछ कर सकता हूं जिसके बारे में वो सोचते हैं कि ये क्या ही करेगा।
विनस के इंस्टाग्राम पर 39 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और वह अक्सर अपनी वर्कआउट वीडियो शेयर करते रहते हैं। तो अब तो आप मानते हैं विनस जैसे लोग इस दुनिया में किसी एक मिसाल से कम नहीं। जो कद दिखने में नहीं वही काम करने के तरीके में नंबर वन है।