Thursday, 21 May 2020

बिच्छू के डंक का इलाज । तुरंत इस उपाय से बिच्छू का डंक खत्म हो जाएगा ।


Third party image reference
बिच्छू का जहर कितना खतरनाक होता है। इसका अंदाजा वही ब्यक्ति लगा सकता है जिसको बिच्छू ने कभी काटा हो। बिच्छू के काटने के बाद पूरे शरीर में भयंकर जलन होने लगती है और उसका शिकार बुरी तरह से तड़पने लगता है। दोस्तों आज हम आपको ऐसे 4 जबरदस्त और असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप बिच्छू काटे हुए ब्यक्ति को तुरन्त आराम पहुंचा कर उसे ठीक कर सकते हैं और ये चारों चीजें हर किसी के घर मे पाई जाती है।
बिच्छू जिसका नाम सुनकर ही आप तुरन्त वहां से भाग जायेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके काटने से कैसे बचा जा सकता है। हालाँकि आप भी ऐसी जगहों पर जाने से हमेशा बचते होंगे, जिन जगहों पर बिच्छू ज्यादा पाए जाते हैं। लेकिन अगर दुर्भाग्यवश आप उसका शिकार हो गए हैं तो उससे कैसे बचेंगे। क्या आपने कभी सोचा है, अगर आपने कभी नहीं सोचा है, तो आज हम आपको ऐसे 4 असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से अगर आपको कभी बिच्छू डंक मार लेता है तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बिच्छू का ज़हर पूरी तरह से उतर जायेगा। और आप को तुरन्त आराम मिल जाएगा।

जब कभी किसी को बिच्छू काट ले तो तुरंत उस जगह से करीब 4 से 5 इंच ऊपर किसी कपड़े से या रस्सी से जोर से बांध देना चाहिए। ताकि उसका जहर खून के साथ शरीर के बाकी हिस्सों में न फैले। इसके बाद किसी साफ सेफ्टी पिन या चिमटी को गर्म करके त्वचा में घुसे हुए बिच्छू के ड़ंक को निकाल देना चाहिए। और उस स्थान हमारे द्वारा आगे बताए जा रहे 4 में से किसी एक घरेलू नुस्खे का उपयोग करतें हैं तो आप का जहर तुरन्त उतर जाएगा और आप ठीक हो जाएंगे।

Third party image reference
सेंधा नमक और प्याज :-
करीब 20 से 25 ग्राम सेंधा नमक और लगभग 40 से 50 ग्राम प्याज लेकर उसको अच्छी तरह से बारीक पीस लें और उसे अच्छी तरह से मिलाकर बिच्छू के काटे हुए स्थान पर उसका लेप लगा कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में बिच्छू का जहर उतर जाएगा।

फिटकरी का प्रयोग :-
लगभग 25 ग्राम फिटकरी ले लीजिए, ये ध्यान रखिये की फिटकरी सेविंग करने में यूज करने वाली ना हो। ओरिजनल फिटकरी पत्थर की तरह आती है। उसे लेकर एक साफ जगह पर अच्छी तरीके से पीस लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर उसे मलहम की तरह बना लें। जहां पर बिच्छू ने काटा है उस जगह पर इस लेप को लगाऐं और आग से थोड़ा सेकें । कैसे भी बिच्छू का जहर हो इस विधि से जहर दो मिनिट में उतर जाएगा। 

Third party image reference
पुदीना की पत्ती :-
लगभग 50 से 60 पुदीने के पत्तों को ले लें और उसको अच्छे से धोकर सिलबट्टे या पत्थर पर अच्छी तरह से पीस लें। आधे पीसे हुए पुदीने को बिच्छू के काटे हुए स्थान लगा दें और साथ ही बचे हुए आधे पुदीना को आधा गिलास पानी मे घोल कर बिच्छू काटे हुए ब्यक्ति को पिला दें। तुरन्त बिच्छू का जहर उतर जाएगा।

माचिस की तीली :-
माचिस की छः या सात तीलियों को लेलें। और उसमें लगे मसाले को निकाललें। उस मसाले पर 2 या 3 बून्द पानी डाल कर उसको पत्थर पर अच्छी तरीके से घिस लें। उस लेप को बिच्छू के डंक लगी जगह पर लगाऐं। इसे लगाते ही बिच्छू का जहर तुरंत उतर जाता है।
दोस्तों खबर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें, और ऐसी ही खबरों के लिए हमें follow करें। अगर इसके बारे में कुछ कहना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।