Tuesday, 19 May 2020

होंगे धनवान या करेंगे संघर्ष, जानिए जातक की उंगलियों में बने शंख का रहस्य


जयपुर: ज्योतिष शास्त्र ऐसी विधा है जिसमें मनुष्य या जीव के बारे में सबकुछ जाना जा सकता है। खासकर इससे जुड़े हस्तरेखा से तो किसी भी तरह की हथेली देखकर मुनष्य के  बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। समुद्रशास्त्र में कई ऐसी अन्य चीजें हैं जिनकी मदद से व्यक्ति के स्वभाव और आचरण को जाना जा सकता हैं। इस कड़ी में उंगलियों के ऊपर पोरों पर बनने वाले शंख से व्यक्ति की पहचान भी कर सकते हैं। जानिए कैसे …
*ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी के एक ही उंगली में शंख हो तो यह शुभ संकेत होता है। ऐसे जातक उच्च शिक्षा ग्रहण कर अच्छे पद पर आसीन होते हैं। साथ ही साथ वह सामाजिक कार्यो में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते है। इसके अलावा परेशानियों से भी उनका कभी-कभार ही सामना होता है यानी कि वह सामान्य जीवन जीते हैं।
*अगर किसी जातक की दो उंगलियों पर शंख हों। तो यह संघर्ष की निशानी है। कहा जाता है कि ऐसे जातकों को सफलता प्राप्‍त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। साथ ही ये हमेशा दूसरों पर आश्रित होकर ही अपना जीवन व्यतीत करते है। ऐसे जातक कभी भी बिना किसी की मदद लिए कोई काम नहीं कर पाते।
*अगर किसी व्यक्ति की तीन उंगलियों में शंख हो तो वह महिलाओं के प्रति विशेष लगाव रखता है। इसके अलावा विलासिता परआमदनी का शत-प्रतिशत भाग खर्च कर देते हैं। कहा जाता है कि ऐसे जातक सामान्‍य स्‍तर का जीवन जीते हैं। कार्यालय में भी ये मध्‍यम स्‍तर के  होते हैं।

* अगर किसी की चार उंगलियों में शंख हो तो यह अत्‍यंत ही शुभ संकेत होता है। कहते हैं कि ऐसे व्‍यक्ति किसी राजा की तरह जीवन जीते हैं। यही नहीं ये अपने परिवार का मान-सम्‍मान भी बढ़ाते हैं। इन्‍हें परिवार का कुलदीपक माना जाता है। कार्यक्षेत्र की बात करें तो ऐसे लोग ज्यादातर राज कार्यों से जुड़े होते हैं।
*अगर किसी जातक के हाथ की पांचों उंगलियों में शंख हों तो ऐसे लोग काफी लकी होते हैं। कहा जाता है ऐसे लोग सबके फेवरट होते हैं। जहां भी जाते हैं, जिनसे भी मिलते हैं, उनके दिल पर अपनी छाप छोड़ ही देते हैं। कार्यक्षेत्र की बात करें तो ऐसे लोग जल संबंधी कार्यों में उच्‍च पदों पर होते हैं।
* जिस जातक के हाथ की छह उंगलियों में शंख बनते हैं। वह मनुष्य विद्वान होते हैं और समाज को नई दिशा प्रदान करते हैं। इसके अलावा कार्यक्षेत्र की बात करें तो ऐसे जातक धर्म उपदेशक, ज्योतिषी, आध्यात्मिक गुरु आदि होते हैं।
*जिस जातक के हाथ की सात उंगलियों में शंख बनते हैं। उनके जीवन में आर्थिक समस्‍याएं लगी ही रहती हैं। हालांकि इन्‍हें संतान की ओर से खुशियां ही खुशियां मिलती हैं। लेकिन ऐसे जातकों की स्त्रियों को जीवन में काफी स्‍ट्रगल करना पड़ता है।
*अगर जातक के हाथ की आठों उंगलियों में शंख बनते हैं तो इन्‍हें काफी स्‍ट्रगल करना पड़ता है। ऐसे लोगों को छोटी से छोटी चीज के लिए भी काफी संघर्ष करना पड़ता है। कहते हैं कि ऐसे जातक अपने उच्च संबंधों की वजह से उच्च पद पर पहुंच जाते है।

* जातक के हाथ की नौ उंगलियों में शंख बनते हैं तो विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षण को दर्शाता है। कहा जाता है कि ऐसे जातक हर समय विपरीत लिंगी को आकर्षित करने में ही लगे रहते हैं। इसके चलते इनकी लाइफ में काफी उठा-पटक लगी ही रहती है। लेकिन 40 वर्ष के बाद इनका जीवन अच्छा होता है।
*जिस जातक के हाथ की दस उंगलियों में शंख बनते हैं। वह काफी लकी होते हैं। कहा जाता है कि ऐसे लोग आईएस, पीसीएस और प्रमुख सचिव जैसे उच्च पद पर पहुंचते हैं। इन्‍हें जीवन में कभी भी किसी भी बात की कमी नहीं होती। इनका दांपत्‍य जीवन भी काफी सुखमय होता है।