Thursday, 21 May 2020

रात के खाने में आप भी खाते है रोटी, तो भूल से भी मत करना ये गलती वरना पछताओगे


कई सारे लोगों को यही लगता है की रोटी खाने से शरीर में ज़्यादा ताकत आती है जो की काफी हद तक सही भी है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते है की जिस तरह से रोटी खाने से शरीर को फायदे होते है उसी तरह से रोटी खाने के बाद कुछ गलतियां करने से शरीर को नुकसान भी होते है. आज हम आपको बताने जा रहे है की रोटी खाते समय व्यक्ति को कौन सी गलती नहीं करना चाहिए।
रोटी का सेवन करते समय कभी भी व्यक्ति को पानी नहीं पीना चाहिए, क्यूंकि रोटी खाते समय पानी पीने की वजह से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. पाचन तत्र कमजोर होने की वजह से रोटी पेट में पच नहीं पाती है जिसकी वजह से बाद में पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या होने लगती है.
कई सारे लोग दिन में तो 3 से 4 रोटी का सेवन करते ही है लेकिन रात के समय भी 3 से 4 रोटी खाते है लेकिन दोस्तों ऐस कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि रात के समय ज़्यदा खाने की वजह से ज़्यादातर लोगो को पेट में गैस होने लगती है और पेट फूलने लगता है. इसीलिए रात के समय कम से कम ही रोटी का सेवन करे ताकि आपको गैस की समस्या न हो और सोने में भी कोई समस्या न हो.
अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है सुबह के समय पेट भर के खाना खाये और दोपहर के समय थोड़ा कम खाये और रात के समय काफी कम खाये। व्यक्ति के शरीर में वही खाना लगता है जो व्यक्ति सुबह के समय खाता है. इसीलिए सुबह के समय चाय के बदले ज़्यादा से ज़्यादा पोषक तत्व से भरा खाना खाने की कोशिश करे।