Saturday, 30 May 2020

यकीन करना मुश्किल लेकिन बात है सच, टूथपेस्ट से भी आसानी से कर सकती है प्रेग्नेंसी टेस्ट, जानिए कैसे


मां बनने का अहसास किसी भी महिला के लिए जिन्‍दगी का सबसे सुखद अहसास होता है, क्‍योंकि प्रेगनेंसी में महिला के शरीर में एक नये जीव का निर्माण होता है। गर्भवती होने का हल्‍का सा अंदेशा महिला को यह जानने के लिए विवश कर देता है कि क्‍या वह सच में मां बनने वाली हैं।
गर्भावस्‍था एक सुंदर स्‍टेज है, जो कई कठिनाइयों के बावजूद एक औरत को इस दुनिया में एक नये जीवन को लाने के लिए अपनी क्षमता पर गर्व महसूस कराती है। इसलिए यह टेस्‍ट हर महिला के जीवन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
प्रेगनेंसी टेस्ट (गर्भावस्था परीक्षण) बहुत ही आसान और सही तरीका है यह पता लगाने का कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। सबसे पहले, यह जानना बहुत ज़रूरी है कि गर्भावस्था परीक्षण कैसे काम करता है, ताकि आप परीक्षण से सही परिणाम जान सकें। गर्भावस्था की शुरुआत होने पर, भ्रूण ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी – Human Chorionic Gonadotropin – HCG) नामक हार्मोन का उत्पादन करता है। यदि आप गर्भवती हैं तो यह हार्मोन आपके मूत्र में पाया जा सकता है। जब निषेचित अंडा गर्भाशय की दीवार से चिपक जाता है तब एचसीजी हार्मोन मुक्त होता है|
आप घर पर ही बिना किसी किट के काफी सही परिणाम के लिए गर्भावस्था जांच कर सकती हैं। हालांकि बाज़ार में प्रेगनेंसी टेस्ट स्ट्रिप्स उपलब्ध होती हैं जिनका प्रयोग आप गर्भावस्था की पुष्टि के लिए कर सकती हैं। लेकिन अगर आपको वो स्ट्रिप्स नहीं मिल रही हैं या अभी नहीं ला सकती हैं और आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं तो निम्न घरेलू चीज़ों का उपयोग करके आप यह परीक्षण कर सकती हैं:
यदि आपको भी लगता है कि आप गर्भवती है और प्रेगनेंसी की जांच करना चाहती हैं तो देर किसी बात की, आप आसानी से घर बैठे प्रेगनेंसी का टेस्‍ट कर सकती हैं। जीं हां टूथपेस्‍ट के माध्‍यम से आप अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर सकती है। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि घर बैठे टूथपेस्‍ट से कैसे प्रेगनेंसी टेस्‍ट होता है।
टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए आपको सफेद रंग के टूथपेस्ट, सुबह के समय का पहला यूरिन, और एक ग्लास की जरूरत होती है।एक डिस्पोजेबल ग्लास में अपने पहले यूरिन का सैंपल लें।अब उस यूरिन में एक चम्मच टूथपेस्ट मिला दें।यूरिन में टूथपेस्‍ट मिलाने के बाद अगर उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है, तो यह आपके प्रेगनेंट होने का संकेत देता है।
इसके अलावा झाग का एक साथ इकठ्ठा होना भी पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत है। लेकिन अगर आपको इस उपाय को करने के दौरान कोई भी बदलाव दिखाई नहीं देते तो इससे स्पस्ट होता है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।