Thursday, 14 May 2020

प्रत्येक व्यक्ति को उसकी शरीर के आवश्यकता के अनुसार ही रोटी खानी चाहिए, जानिए किसी व्यक्ति को उसके वजन के अनुसार कितनी रोटियां खानी चाहिए

रोटी खाना हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी और फायदेमंद माना जाता है। रोटी खाने से शरीर को अनेक प्रकार के पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है और शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को उसकी शरीर के आवश्यकता के अनुसार ही रोटी खानी चाहिए।
प्रत्येक व्यक्ति को उसकी शरीर के आवश्यकता के अनुसार ही रोटी खानी चाहिए, जानिए किसी व्यक्ति को उसके वजन के अनुसार कितनी रोटियां खानी चाहिए
वहीं कम या ज्यादा रोटी खाना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि किसी व्यक्ति को उसके वजन के अनुसार कितनी रोटियां खानी चाहिए।
आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति का वजन 50 किलो से कम है तो उसे सामान्य आकार की 5-6 रोटियां खानी चाहिए। वहीं अगर किसी का वजन 50 किलो से लेकर 60 किलो के बीच है तो उसे सामान्य आकार की 8-10 रोटियां खानी चाहिए।
अगर किसी व्यक्ति का वजन 60 किलो से लेकर 70 किलो के बीच है तो उसे पतली-पतली 10-12 रोटियां खानी चाहिए। लेकिन अगर किसी व्यक्ति का वजन 70 किलो से ज्यादा है तो उसे कमसे कम 13 रोटियां खानी चाहिए। इस प्रकार वजन के अनुसार रोटियां खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषण मिलता है और शरीर हमेशा स्वस्थ और ताकतवर बना रहता है।