Thursday, 21 May 2020

इस घरेलू नुस्खे से फटाफट भगाए पैरों की सूजन


आप सभी जानते ही होंगे कि कई बार ज्यादा पैदल चलने, पहाड़ी चढ़ाई याचोट के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। वहीं पैरों की सूजन सामान्य व कष्टदायक दोनों रूपों में हो सकती हैं।
वैसे तो आमतौर पर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, लेकिन कई बार यह सूजन खतरनाक परिणाम भी दे सकती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे अच्छा घरेलू नुस्खे जो आपको जल्द आराम देने का कार्य करेंगे।
आइस पैक - सूजन वाले जगह पर 10-12 मिनट के लिए आइस पैक लगाएं। इसी के साथ अगर आपके पास घर में आइस पैक नहीं है, तो आप कुछ बर्फ के टुकड़ों को गीले तौलिये में बांधकर उपयोग कर सकते हैं।
धनिए के बीज - बीजों को पानी में तब तक उबालें, जब तकपानी की मात्रा आधी न हो जाए। अब उसके बाद पानी को छान लें व हल्का ठंडा होने दें। अब पानी को धीरे-धीरे पिएं। फायदा होगा।
बेकिंग सोडा- चावल उबालें व स्टार्च युक्त पानी निकाल लें। अब पेस्ट बनाने के लिए चावल के पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं व अब इसे 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फायदा होगा।
सरसो का ऑयल - सरसों के ऑयल को हल्का गुनगुना गर्म कर लें व रात को सोने से पहले सूजन वाली स्थान पर ऑयल को लेकर करीब पांच से दस मिनट हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। इससे फायदा होगा।
तकिया - आप चाहे तो रात को सोते समय अपने पैरों के नीचे दो तकिया लगा सकते हैं इससे रक्त का प्रवाह ठीक गति से होगा व सूजन समाप्त होगी।