Thursday, 21 May 2020

समय-समय पर लेते रहें घर का बना ये काढ़ा रहेंगे कोरोना से दूर, जानिए बनाने का तरीका


कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में हाहाकार मच रहा है और इससे मरने वालो की तादाद लाखो में पहुंच चुकी है। और इस वायरस का इलाज अभी भी नहीं मिला है लेकिन कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग व आयुष मंत्रालय इससे जुड़ी हर जानकारी साझा कर रहा हैं। मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी दूध और च्यवणप्राश जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया था। वहीं, अब इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने आयुष क्वाथ का सेवन करने की सलाह दी है। चलिए जानते हैं कि क्या है आयुष क्वाथ व इसे बनाने का तरीका…
आयुष क्वाथ 4 औषधीय जड़ी बूटियां तुलसी, दालचीनी, सुंथी और कृष्ण मारीच को मिलाकर बनाया जाता है। यह काढ़ा ना सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।
आवश्यक सामग्री - तुलसी के पत्ते - 4, दालचीनी छाल - 2, सुंथी - 2, कृष्ण मारीच - 1
काढ़ा बनाने की विधि - सबसे पहले चारों औषधियों को साथ मिलाकर पीस लें और करीब 3 ग्राम पाउडर तैयार कर लें। लगभग 150 मि.ली. पानी को उबालकर उसमें पाउडर मिलाएं। काढ़ा बन जाने के बाद आप इसमें गुड़ या नींबू का रस मिलाएं। आप इसे ठंडा-गर्म दोनों तरीके से पी सकते हैं।
दिन में इतनी बार करे सेवन - मंत्रालय के मुताबिक आयुष क्वाथ का इस्तेमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। आप इसका सेवन नियमित रूप से दिनभर में 2 बार कर सकते हैं।