Thursday, 21 May 2020

इंसानों को आग में जलाकर होता है उपचार, चीन में इलाज का खौफनाक तरीका !


दुनियाभर में अलग तरह की बीमारी के इलाज के लिए बहुत से अनोखे तरीके अपनाए जाते हैं. चीन में इलाज के लिए एक विशेष तरीके को अपनाया जाता है. इस विशेष तरीके के इलाज को फायर थेरेपी कहा जाता है. इसका मतलब यह है कि मरीज का इलाज करने के लिए उसे आग से झुलसाया जाता है.
यह विशेष प्रकार की फायर थेरेपी चीन में पिछले 100 सालों से प्रचलन में है. वैज्ञानिक युग में भी चीन में आग से झुलसा कर बीमार लोगों का इलाज किया जाना कोई नई बात नहीं. यही नहीं इस दौरान मरीज का इलाज भी अनोखे ढंग से किया जाता है. मरीज के शरीर पर पहले अल्कोहल छिड़का जाता है. इसके बाद उस अल्कोहल में आग लगा दी जाती है.
फायर थेरेपी से इलाज करने के लिए चीन में झांग फेंगाओ काफी लोकप्रिय चिकित्सक हैं .. उनका कहना है कि . फायर थेरेपी मानव इतिहास की चौथी सबसे बड़ी क्रांति है .. उन्होंने बताया कि  .इस प्रक्रिया ने  .चीन और पक्षिमी देश की इलाज पद्धतियों को काफी पीछे छोड़ दिया है. माना जाता है कि आग की गर्मी और जड़ी- बूटियों का मिश्रण तुरंत ही शरीर को राहत पहुंचाने का काम करता है. 
चीन के लोग इसे एक खास तरह का इलाज कहते हैं. इस प्रक्रिया से से तनाव, बदहजमी, बांझपन से लेकर कैंसर तक का इलाज किया जाता है. पिछले 100 साल से ज्यादा समय से चीन के चिकित्सक इस थेरेपी को अपना रहे हैं. फायर थेरेपी के कई वीडियोज और तस्वीरें आपको सोशल मीडिया पर मिल जाएंगी. 
हालांकि, आप इन वीडियो के माध्यम से यह नहीं जान सकते कि यह थेरेपी रोग में सच में कारगर है या नहीं. इस थेरेपी के कारगर होने के कोई प्रमाण भी नहीं मिले हैं. इन वीडियो को देखकर आप इस थेरेपी को अपनाने की गलती ना करें. बिना किसी एक्सपर्ट और चिकित्सक की सलाह के आपके लिए यह काफी नुकसानदायक हो सकता है.