Saturday, 16 May 2020

गुणों की खदान होता है काला सेब, फायदें जानकर दंग रह जाएंगे आप


आप सब ने कभी ना कभी सेब का सेवन तो जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी काले सेब के बारे में सुना है। अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज हम आपको काले सेब के बारे में बताते हैं। लाल रंग के सेब की अपेक्षा काले सेब की पैदावार बेहद कम होती है। और यह मार्केट में बहुत कम ही मिलता है लेकिन के सेहत से जुड़े फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे और आप खुद ही मार्केट में इसको ढूंढने की कोशिश करने लगेंगे तो चलिए आज हम आपको बताते हैं काले सेव के कुछ बेहतरीन कुछ फायदों के बारे में।
काली सेम एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। काले सेब में कई सारे ऐसे गुण होते हैं। जो आपको हानिकारक बैक्टीरिया से बचा सकते हैं इस कारण किसी भी प्रकार के फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए काला सेब की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।
आंखों की रोशनी बेहतरीन करने के लिए काला से दिल फायदेमंद होता है। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक काले सेब में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए हमारी आंखों के देखने की क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों में होने वाली विभिन्न रोगों को भी दूर रखता है।
ऑफिस में काम करने के दौरान अगर आप दिन में थक जाते हैं। तो हर रोज सुबह आपको खाली सेब का सेवन करना चाहिए आप चाहे तो सिर्फ सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। काले से एक के अंदर भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है यदि रोजाना आप एक काले सेब का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर में दिनभर की पर्याप्त ऊर्जा रहेगी।
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काला से बेहद अच्छा माना जाता है। इसका वैज्ञानिक कारण यह भी है कि इसमें कैल्शियम पाई जाती है और विभिन्न प्रकार के हड्डी रोगों से बचने का यह गुण रखता है। इसका सक्रिय और तो अधिक लाभ पाने के लिए आप इसे दूध के साथ स्मूदी बना करके भी पी सकते हैं।