Thursday, 21 May 2020

Lotus Stem : बॉडी फैट को कम करने के साथ तनाव को भी कम करती है कमल ककड़ी, जानें इसके फायदे


आमतौर पर कुछ सब्जियों को लगभग हर घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जो गुणों से भरी हुई है फिर भी इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया जाता. कमल ककड़ी का नाम ऐसी ही सब्जियों में शामिल है. आइए, जानते हैं कमल ककड़ी खाने के फायदे-
इन गुणों से भरपूर है कमल ककड़ी
कमलककड़ी में विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूटरिएंट्स हैं जिनमें शामिल हैं पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा, लोहा, मैंगनीज के साथ साथ थियामिन, पैंटोफेनीक एसिड, जस्ता, विटामिन बी 6, विटामिन सी। इसके साथ साथ यह फाइबर और प्रोटीन का बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत है।
-कमल ककड़ी में पायरोडॉक्सीन अच्छी मात्रा में होता है। स्ट्रेस के मरीजों को कमल ककड़ी अधिक से अधिक खानी चाहिए। इसके सेवन तनाव कम करने में मदद मिलती है।
-कमल ककड़ी के सेवन से शरीर में Red Blood Cells की मात्रा बढ़ जाती है। इससे हीमोग्लोबिन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।
-जो लोग अपना फैट कम करना चाहते हैं, उन्हें कमल ककड़ी को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें पोष तत्व बहुत अधिक होते हैं और कैलोरी बेहद कम। इस कारण यह हमारे शरीर को जरूरी ऊर्जा देती है लेकिन फैट नहीं बढ़ने देती।
-जिन लोगों को शुगर की समस्या हो या जिनकी फैमिली हिस्ट्री में शुगर की बीमारी हो, उन्हें कमल ककड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है।
-गर्भवती महिलाओं को कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिए। यह बच्चे के विकास में मददगार है। साथ ही इस दौरान होनेवाली पेट की समस्याओं से बचाती है।
-कमल ककड़ी में बहुत अधिक फाइबर होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच और भारीपन नहीं होता है।