Wednesday, 10 June 2020

आसमान से मछलियों की बारिश कैसे और क्यों होती हैं, जानें इसकी असली वजह

दोस्तों इस दुनिया में कही न कही किसी न किसी प्रकार के चमत्कार होते रहते है कोई उसे विज्ञान के देन है कहते है तो किसी का कहना है गॉड करता है. ऐसा ही एक चमत्कार आपको बताते है आसमान से मछलियों का गिरना क्या ये सच मे चमत्कार है या इसके पीछे साइंस है. वैज्ञानिकों का मानना है कि 40 बार पूरी दुनिया मे एक वर्ष में मछलियों की बारिश होती है.

Third party image reference
यह सोचने वाली बात है कि आसमान में मछलियां कहाँ से और कैसे आती है, अगर भारत की कहे तो यहाँ भी मछलियों की बारिश होती है और गिरने वाली मछलियाँ जिंदा भी रहती है. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण तो है पर क्या चलो जानते है.

Third party image reference
वैज्ञानिकों ने माना है कि मछलियों की बारिश का कारण बवंडर है. जब यह बवंडर समुद्र से होकर गुजरता है तो समुद्र में मिलने वाले मछली, केकड़े या अन्य जीव के आपने साथ ऊपर की ओर ले आती है. आपको बता दे कि यह बवंडर कभी सैकड़ों किलोमीटर दूर तक चली जाती है और उसके साथ मछलियाँ भी सफर करती है.

Third party image reference
यह बवंडर जो अपने साथ समुद्री जीवों को लेकर उड़ी थी, वह उसी के साथ तब तक सफर जब तक हवा की गति कम न हो जाये. जैसे ही हवा की गति कम होती है ये समुद्री मछली जमीन पर गिर जाती है जिसे ही लोग मछली की बारिश कहते है.