Wednesday, 10 June 2020

भारत की सबसे बड़ी जेल कौन सी हैं? जिसके नाम से भी कैदी कांपते है

आज आपका फिर से एक बार स्वागत है एक नए लेख में, दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है यह एक ऐसी जगह होती है जहां पर अपराध करने वाले कैदियों को रखा जाता है बता दीजिए अलका नाम सुनते ही लोगों के पैर कांपने लगते हैं और जेल कराओ सुनते ही लोगों के पसीने भी निकलने लगते हैं। जेल एक ऐसी जगह है जहां पर कैदियों को उनकी गुनाह के लिए सजा भुगतने के लिए रखा जाता है। दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है भारत में भी कहीं अपराध होते रहते हैं जिसके चलते भारत में भी कई बड़े बड़े जिलों का निर्माण किया गया है लेकिन क्या आप लोगों को मालूम है भारत का सबसे बड़ा जेल कौन सा है।

बता दें कि हम बात कर रहे है तिहाड़ जेल की जहां पर खतरनाक कैदियों को रखा जाता है। तिहाड़ जेल एशिया महादिप की सबसे बड़ी जेल मानी गई है। इस जेल के कैदियों में आपस में मारपीट और झगड़ा होना सादारण बात है। बता दें कि इसका निर्माण 1957 में खतरनाक कैदियों के लिए किया गया था।यह जेल दिल्ली की सबसे छोटी जेल थी।
लेकिन इसमें कैदी बढ़ते ही गए और इसको बड़ा बनाना पड़ा। यह जेल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है।हैरानी की बात है कि इस जेल में क्षमता से अधिक कैदी रखे जाते हैं। भारत की सबसे सुरक्षित जेल होने के बाद भी इस जेल की सुरक्षा में कमी है।
Third party image reference
इस जेल में 900 कमरे है और 20 बड़े गिरोह जो अपना आंतक जेल में फेलाते है। अगर कैदियों को ध्यान में रखकर कमरों का निर्माण करे तो जेल में लगभग 5000 कमरों की जरूरत है।