Wednesday, 10 June 2020

जानिए दुनिया में कितने हिंदू देश हैं, ये है असली सच्चाई, जानकर चौंक जाएंगे


Third party image reference
आपको बता दें की अनुयायियों की संख्या के आधार पर देखें तो ये विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। संख्या के आधार पर इसके अधिकतर उपासक भारत में हैं और प्रतिशत के आधार पर नेपाल में हैं। हालाँकि इसमें कई देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, लेकिन वास्तव में यह एकेश्वरवादी धर्म है। इसे सनातन धर्म अथवा वैदिक धर्म भी कहते हैं।

Third party image reference
इण्डोनेशिया में इस धर्म का औपचारिक नाम "हिन्दु आगम" है। हिन्दू केवल एक धर्म या सम्प्रदाय ही नहीं है अपितु जीवन जीने की एक पद्धति है।

Third party image reference
एक ताजा रिपोट की मानें तो दुनिया भर में हिंदू धर्म के लगभग 1.1 बिलियन अनुयायी हैं (दुनिया की आबादी का 15%)। नेपाल (81.3%) और भारत ( 81%) ऐसे देश हैं, जिनकी आबादी बहुसंख्यक है। ईसाई धर्म (31.5%), इस्लाम (23.2%) के साथ, हिंदू धर्म जनसंख्या के प्रतिशत के अनुसार दुनिया के तीन प्रमुख धर्मों में से एक है। ईसाई और इस्लाम धर्म के बाद हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है।

Third party image reference
आज के वर्तमान समय में भारत और नेपाल दो हिंदू बहुल देश हैं। ज्यादातर हिंदू एशियाई देशों में पाए जाते हैं। 5,000 से अधिक हिंदू निवासियों और नागरिकों में शामिल हैं (घटते क्रम में) - भारत, नेपाल, बांग्लादेश, इंडोनेशिया (विशेषकर बाली में, जो कि 84% हिंदू हैं), पाकिस्तान, श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर, संयुक्त राज्य, म्यांमार, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस और कैरेबियन (वेस्ट इंडीज)। कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कई के साथ दुनिया भर में हिंदू एन्क्लेव की महत्वपूर्ण संख्या है। हिंदू धर्म में गैर-इंडिक लोगों जैसे बाली द्वीप (इंडोनेशिया), टेंगर और जावा (इंडोनेशिया) के ओसिंग और वियतनाम के बालमोन चाम, घाना में घनियन हिंडू, चीनी मलेशियाई और मलेशिया के ओली असली जैसे लोगों द्वारा भी अभ्यास किया जाता है