Saturday, 4 July 2020

Chandra Grahan 2020 Live Updates: शुरू हुआ चंद्र ग्रहण, इन देशों में देखा जा सकेगा ग्रहण का अद्भुत नजारा खास बातें


Chandra Grahan 2020: भारतीय समयानुसार ग्रहण सुबह 8 बजकर 38 मिनट से आरंभ हो गया है और करीब 2 घंटे 45 मिनट तक रहने के बाद करीब 11 बजकर 21 मिनट पर खत्म हो जाएगा। ग्रहण अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा रहा है। भारत में आज गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है। भारत में ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है।
एक महीने में तीसरा ग्रहण
इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण शुरू हो गया है। एक महीने में ही लगा यह तीसरा ग्रहण है। यह वास्तविक चंद्र ग्रहण न होकर एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है। उपच्छाया चंद्र ग्रहण को धार्मिक लिहाज से बहुत अधिक मान्यता नहीं दी जाती है।
कितना प्रभावशाली होगा चंद्र ग्रहण .
गुरु पूर्णिमा के दिन लगा यह चंद्रग्रहण भारत के संदर्भ में बहुत ज्यादा प्रभावशाली नहीं होगा। क्योंकि यह एक उपच्छाया चंद्रग्रहण है और यहां दिखाई भी नहीं देगा। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण धनु राशि में लगा है। धनु राशि में गुरु बृहस्पति और राहु मौजूद हैं। अतः ग्रहण के दौरान बृहस्पति पर राहु की दृष्टि धनु राशि को प्रभावित करेगी।
इन देशों में दिख रहा है ग्रहण
आज 5 जुलाई, रविवार को लगा यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह चंद्र ग्रहण यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पैसिफिक और अंटार्टिका में दिखाई देगा। भारतीय समयानुसार ग्रहण की शुरुआत सुबह के 8 बजकर 38 मिनट से हो गई है। 9 बजकर 59 मिनट पर ग्रहण अपने चरम पर होगा। फिर 11 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण समाप्त हो जाएगा।
लगातार 3 सालों से गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है
5 जुलाई यानी आज चंद्र ग्रहण की शुरुआत हो गई है। यह ग्रहण गुरु पूर्णिमा की तिथि पर लगा है। लगातार 3 सालों में गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है। इसके पहले 2018 और 2019 में भी गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगा था। अब 5 जुलाई को साल का तीसरा ग्रहण लगा है।
गुरु पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण
आज गुरु पूर्णिमा का पर्व भी मनाया जा रहा है। इस साल भी गुरु पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का साया रहेगा। दरअसल चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन ही लगता है और सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन। आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। यह उपच्छाया चंद्रग्रहण है जो भारत में नहीं दिखाई दे रहा है।
चंद्र ग्रहण को देखने में विशेष सावधानी की आवश्यकता नहीं
भारत में यह ग्रहण नहीं दिखाई देगा, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंद्र ग्रहण को देखने में विशेष सावधानी की आवश्यकता नहीं होती है। चंद्र ग्रहण को आप नंगी आंखों से देख सकते हैं। सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने से आंखों को नुकसान हो सकता है।